20 अप्रैल से ये लोग अपना काम-धंधा शुरू कर सकते हैं?

20 से ये लोग अपना काम-धंधा शुरू कर सकते हैं?

अब लॉकडाउन में 20 अप्रैल से कुछ चीज़ों में छूट होनी है. आज नयी सरकारी गाइडलाइन भी आयी है. ऐसे में जीवन कैसे चलेगा? अब इस समय किस-किस तरह की सेवाएं चलती रहेंगी? खाने-पीने का सामान कैसे मिलेगा? गाइडलाइन में इस सब का भी ज़िक्र है. क्या कहा गया है?

रेलवे पार्सल और डाक ले जाएगी. मालगाड़ी भी चलेगी. सामान ट्रांस्पोर्ट करने वाली गाड़ियों को नहीं रोका जाएगा. बंदरगाहों पर कार्गो जहाजों की आवाजाही, और उनसे माल उतारने और चढ़ाने का काम होता रहेगा. पेट्रोलियम प्रोडक्ट, फ़ूड प्रोडक्ट, मेडिकल प्रोडक्ट के ट्रांस्पोर्ट पर कोई रोक नहीं होगी. सारे क़िस्म के ट्रकों का आवागमन जारी रहेगा. कोई रोकरोक नहीं होगी. यहां दो ड्राइवरों और एक हेल्पर की मदद से सारा काम किया जाएगा. इसके साथ ही हाइवे वग़ैरह पर ट्रक मरम्मत करने की दुकानें भी खुली रहेंगी. सोशल डिसटेंसिंग का पालन करना होगा.


किराना की दुकानें खुली रहेंगी. किराना की दुकानों पर जो सामान आप और हम ख़रीदने जाते हैं, उनकी फ़ैक्टरियां भी खुली रहेंगी. दूध और डेयरी प्रोडक्ट की पैदाइश बिक्री बदस्तूर जारी रहेंगे. मांस-मछली की बिक्री भी होगी. जानवरों के खाने और चारे पर भी कोई प्रतिबंध नहीं. हालाँकि ज़िला प्रशासनों से कहा गया है कि वे घर तक सामान पहुँचाने की व्यवस्था पर काम कर सकते हैं. ताकि लोग कम से कम बाहर निकलें.

मीडिया – चाहे प्रिंट चाहे इलेक्ट्रॉनिक — किसी पर कोई रोक नहीं. IT सेक्टर को कहा गया है है कि 50 प्रतिशत क्षमता पर ही काम करें. कई सरकारी दफ़्तरों को खोला गया. और कोल्ड स्टोरेज जैसी सुविधाएं भी चलती रहीं. साथ ही इलेक्ट्रिशन, IT सर्विसमेन, प्लंबर, गाड़ी मोटक के मैकेनिक और लकड़ी का काम करने वाले बढ़ई और इस तरह के दूसरे लोग – जो सेल्फ़ एम्प्लॉड हैं – को भी काम करने की छूट दी गयी है.  

टिप्पणियाँ