कोरोना वायरस को लेकर मिली यह गुड न्यूज

कोरोना वायरस को लेकर मिली यह गुड न्यूज

नई दिल्ली ।देश में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के 796 मामलों की पुष्टि हुई है जबकि संक्रमण से 32 लोगों की मौत हुई है। देश में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 9,152 हो गई है जिसमें से 308 लोगों की मौत हुई है। कोरोना वायरस कोविड 19 के देश पर बढ़ते कहर के बीच स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने तीन बड़ी राहत भरी खबरें बताई हैं।


स्वास्थ्य मंत्रालय के जॉइंट सेक्रटरी, लव अग्रवाल ने सोमवार को प्रेस कान्‍फेंस में बताया कि कोराना से संक्रमित 857 लोग अब तक ठीक हो चुके हैं। लव अग्रवाल ने बताया कि 29 मार्च को 979 पॉजिटिव केस थे। आज 8,000 से ज्यादा केस हैं। इसमें से करीब 20 प्रतिशत मामलों में ही आईसीयू सपोर्ट की जरूरत है बाकी 80 फीसदी मरीज मामूली रुपय से कोरोना से संक्रमित हैं। इन्हें आइसोलेशन में डॉक्टरों की निगरानी में रखकर भी काम चलाया जा सकता है।
लव अ्ग्रवाल ने बताया कि पिछले एक दिन में कोरोना से प्रभावित 141 लोग ठीक हुए हैं। यह एक दिन में कोरोना से संक्रमित मरीजों के ठीक होने की सबसे अधिक संख्या है। वहीं कुछ जिले जहां कोरोना वायरस का प्रसार हो रहा था उनमें से कई में पिछले 14 दिन से कोई नया केस सामने नहीं आया है।
स्वास्थ्य मंत्रालय के जॉइंट सेक्रटरी, लव अग्रवाल ने कहा कि, 15 राज्यों के 25 जिलों में कोरोना के केस आने बंद हो गए हैं। इनमें शुरू में कई पॉजिटिव केस आए थे। उन्होंने कहा कि, इन राज्यों में शुरू में कोरोना के मामले आए थे लेकिन स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक पिछले 14 दिनों से नए केस नहीं आए हैं। गोंदिया-महाराष्ट्र, राजनांदगांव, दुर्ग और विलासपुर- छत्तीसगढ़ ,देवनगिरि, उडुपी, तुमकुरु और कोडगू- कर्नाटक,वायनाड और कोट्टायम- केरल ,वेस्ट इम्फॉल- मणिपुर, साउथ गोवा-गोवा, राजौरी- जम्मू-कश्मीर, आइजोल वेस्ट-मिजोरम, माहे-पुडुचेरी, एसबीएस नगर-पंजाब ,पटना, नालंदा, मुगेर-बिहार, प्रतापगढ़- राजस्थान, पानीपत, रोहतक, सिरसा-हरियाणा, पौड़ी गढ़वाल- उत्तराखंड, भद्राद्रि कोट्टागुड़म- तेलंगाना।
लव अग्रवाल ने अपनी प्रेस कान्‍फ्रेंस में ये भी जानाकारी दी कि अभी तक 1 लाख 86 हजार लोगों के कोविड 19 टेस्‍ट के लिए सैंपल लिए जा चुके हैं। केन्‍द्र सरकार ज्यादा से ज्यादा टेस्ट करने की तैयारी में लगी हुई है। अभी प्रतिदिन देश भर में 15 हजार से ज्यादा टेस्ट हो रहे हैं। अस्पतालों में आइसोलेशन बेड बढ़ाए जा रहे हैं. करीब 601 हॉस्पिटल में एक लाख से अधिक बेड का इंतजाम हैं. हम बाकी के देश के मुकाबले हमारी कोरोना से निपटने के लिए तैयारी मजबूत है.
भारत में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच एक अच्‍छी खबर ये हैं कि देश में सिर्फ 20 प्रतिशत मरीज ऐसे हैं, जिनको आईसीयू की जरूरत है बाकी के 80 प्रतिशत मरीजों में कोरोना वायरस का मामूली असर है ऐसे में माना जा रहा हैं कि जिन मरीजों पर कोरोना का मामूली असर है वो इलाज से बहुत जल्द ठीक हो जाएंगे।

टिप्पणियाँ